सोने का सही वैज्ञानिक तरीका । Best sleeping position Hindi

इस भाग दौड़ के जीवन मे हमे Best sleeping position मालूम होनी बहुत जरूरी है। कहते है एक गहरी नींद ही हमारे सेहत का राज होता है। केवल एक अच्छी नींद से ही हमारी आधी बीमारी दूर हो जाती है।

नींद ही हमारे शरीर को तरोताजा बना देती है। हमारी नींद पूरी हो जाने से शरीर के हर अंग को एक अच्छी रेस्ट मिलती है और एक अच्छी नींद के कारण हमारा दिमाग दिनभर एक्टिव होकर काम करता है और हमे दिनभर थकान महसूस नहीं होती।

लेकिन आज के बिज़ि, फास्ट दुनिया मे एक अच्छी नींद मिलना बहुत ही मुश्किल हो चुका है। हर कोई अपने पेट के और पैसों के पीछे भाग रहा है और इसी भाग दौड़ मे अपनी सेहत खो रहा है। दुनियाभर के टेंशन की वजह से एक अच्छी नींद मिलना असंभव हो चुका है। आज हम इस पोस्ट मे Best sleeping position के बारे मे चर्चा करेंगे।  

रात के भोजन के बाद कम से कम 100 और जादा से जादा 500 कदम तक हमे पैदल चलना चाहिए, इससे हमारे शरीर की मूवमेंट होकर भोजन अच्छी तरह से पचता है। अगर भोजन सही तरीके से नहीं पचेगा तो यह भोजन हमारे नींद पर परिणाम करेगा और हमे एक गहरी नींद से दूर रखेगा।

भोजन के बाद तीन घंटे के बाद हमे सोना चाहिए ताकि खाना अच्छी तरहसे पच जाए। एक गहरी नींद के लिए हमे अपने गलत आदतों को भी बदलना होगा। रात को सोते समय देर रात तक मोबाइल का उपयोग करना या फिर किसीसे देर रात तक व्यर्थ बाते करते रहना हमारे सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी रात का भोजन किया करे और 10 बजे के अंदर ही सो जाए। अपने सोने के समय मे कभी बदलाव न करे, कभी 9 बजे सोना, तो कभी 11 बजे, तो कभी 12 बजे सोना इससे हमारे सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड सकता है। अपने सोने का सही समय तय करे और हमेशा रोज उसी समय पर ही सो जाए।

हमारी नींद तभी पूरी हो जाती है जब हम बिना किसी बुरे विचार के साथ और टेंशन के साथ सो जाते है तो। एक अच्छी सेहत के लिए हर इंसान को कम से कम 7 या 8 घंटे तक सोना जरूरी होता है। लेकिन याद रखे यह 7, 8 घंटे की नींद गहरी नींद होनी जरूरी है।

Best sleeping position & Wrong Sleeping Positions
Right Sleeping Positions Hindi

सोने के गलत तरीके – Wrong sleeping positions

पेट के बल सोना, पीठ के बल सोना और दाईं तरफ करवट लेकर सोना यह सब सोने के गलत तरीके है इससे तुम्हारे शरीर के अंदर का खाना अधूरा पचता है। अगर आप ऐसे ही गलत तरीके से सोते है तो इसका तुम्हारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड सकता है।

सोने का सही तरीका – Best sleeping position

बाईं तरफ करवट लेकर सोना हमारे शरीर के स्वाथ्य के लिए बेहतर माना जाता है। हमारे शरीर मे एक फ़िल्टर सिस्टम होता है जो सोते समय हमारे शरीर के अंदर के विषक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है, यह फ़िल्टर सिस्टम शरीर के दाईं तरफ और बाईं तरफ मे पाया जाता है।

शरीर का बाईं तरफ का फ़िल्टर सिस्टम दाईं तरफ के फ़िल्टर सिस्टम से अधिक कार्यक्षम होता है, और यह फ़िल्टर सिस्टम अधिक तेजीसे हमारे शरीर के अंदर के विषक्त पदार्थों को साफ कर देता है।

इसलिए बाईं तरफ करवट लेकर सोना हमारे सेहत के लिए अधिक लाभदायक होता है। बाईं तरफ करवट लेकर सोना यह सोने का एक वैज्ञानिक रूप से सही तरीका और
Best sleeping position माना जाता है।

सही अध्ययन के 12 महत्वपूर्ण टिप्स

Note : अगर आपको Best sleeping positions in Hindi यह Article पसंद आता है तो Best sleeping positions in Hindi इस Article को Whatsaap और Facebook पर जरूर Share कीजिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *