बिल गेट्स जीवन परिचय। Bill Gates Biography in Hindi

Bill Gates Biography in Hindi, विश्व के सबसे अमीर इंसान और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक Bill Gates जिसने अपनी बुद्धिमत्ता और मेहनत के बल पर अपने जीवन मे सफलता हासिल की। उनके जीवन का संघर्ष आज के युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। आज हम इस पोस्ट मे इस महान इंसान Bill Gates के जीवन परिचय के बारे मे विस्तार से बात करेंगे

Bill Gates Biography in Hindi

Bill Gates Biography in Hindi

नाम – विलियम हेनरी गेट्स

जन्म – 28 अक्टूबर 1955                                                       

जन्मस्थान – सियाटल, वाशिंगटन, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका                        

पिता – बिल गेट्स सीनियर                                                        

माता – मेरी मैक्सवेल गेट्स                                                  

बहन – क्रिस्टी गेट्स और लिब्बी गेट्स                                               

पत्नी – मेलिंडा गेट्स

बिल गेट्स का परिवार

बिल गेट्स के पिता बिल गेट्स सीनियर पेशे से एक मशहूर वकील थे। और उनकी माँ मेरी मैक्सवेल गेट्स पेशे से एक अच्छी टीचर थी। Bill Gates का परिवार सियाटल, वाशिंगटन मे रेहता था। बिल गेट्स को दो बहने थी एक क्रिस्टी और दूसरी लिब्बी। क्रिस्टी गेट्स घर मे सबसे बड़ी और लिब्बी गेट्स सबसे छोटी बहन थी।

बिल गेट्स का बचपन

बिल गेट्स जब बड़े हो गए तब उनके माता पिता ने उनका प्रवेश सियाटल मे मौजूद लेक्साईड स्कूल मे करवाया। बिल बचपन से ही पढाई लिखाई मे बुद्धिमान स्टूडेंट थे। उस समय लेक्साईड स्कूल मे छात्रों को कम्प्युटर सिखाने के लिए एक कम्प्युटर की व्यवस्था की गई थी। लेकिन Bill Gates अपना सारा वक्त कम्प्युटर क्लास मे ही बिताते थे। बिल गेट्स कम्प्युटर सीखने के बजाय कम्प्युटर काम कैसे करता है, इस के ही बारे मे सोचते रहते थे। फिर एक दिन उनकी मुलाकात पॉल एलेन के साथ कम्प्युटर क्लास मे ही गई थी। पॉल एलेन Bill Gates से उम्र मे दो साल बड़े थे। लेकिन दोनों की कम्प्युटर के रुचि के कारण वे दोनों एक दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए थे। सन 1973 मे बिल गेट्स ने अपना हाइ स्कूल खतम किया। और परीक्षा मे 1600 मे से 1590 मार्क्स प्राप्त किए।

Bill Gates Biography in Hindi

हार्वर्ड विश्वविद्यालय मे प्रवेश

हाइ स्कूल खतम हो जाने के बाद सन 1973 मे उनकी आगे की पढ़ाई के लिए Bill Gates के माता पिता ने उनका प्रवेश हार्वर्ड विश्वविद्यालय मे करवाया। बिल गेट्स के पिता पेशेसे एक मशहूर वकील होने के कारण वो चाहते थे, के अपना बेटा भी कानून की शिक्षा लेकर बहुत बड़ा वकील बने। अपने पिता के कहने पर शुरुवात मे Bill Gates ने कानून की पढाई पे ध्यान दिया। लेकिन बिल गेट्स को कानून की पढ़ाई मे रुचि नहीं थी। इसी कारण बिल गेट्स अपना सारा समय हार्वर्ड विश्वविद्यालय के कम्प्युटर सेंटर मे ही बिताते थे।

टिक टैक् टो (Tic Tac Toe) कम्प्युटर प्रोग्राम

बिल गेट्स ने अपने 13 साल की उम्र मे ही बेसिक कम्प्युटर की भाषा की मदद से एक Tic Tac Toe नाम का एक कम्प्युटर प्रोग्राम बनाया था। Tic Tac Toe एक ऐसा प्रोग्राम था जो की एक तरह का कम्प्युटर गेम था। इस गेम को कोई भी एक व्यक्ति खेल सकता था इस गेम को खेल ने के लिए दो लोगों की जरूरत नहीं पड़ती थी।

ट्राफ-ओ-डाटा (Traf-O-Data) कम्प्युटर प्रोग्राम – सन 1970 मे Bill Gates और पॉल एलेन ने मिलकर Traf-O-Data नाम का एक कम्प्युटर प्रोग्राम बनाया, इस प्रोग्राम मे CP/M ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया गया था। ये प्रोग्राम सड़क मार्ग ट्राफिक काउंटर से कच्चे डेटा को पढ़ने का और ट्राफिक इंजीनियरों के लिए रिपोर्ट बनाने का काम करता था। इस कम्प्युटर प्रोग्राम ने उन्हे पूरे $20,000 डॉलर कमाकर दिये। ये कमाई Bill Gates के जीवन की पहली कमाई थी।

अल्टेयर 8800 (Altair 8800)

दिसंबर,1974 मे Popular Electronics अमेरीकन पत्रिका मे एड रोबर्ट्स (Ed Roberts) कंपनी द्वारा अल्टेयर 8800 कम्प्युटर की (मिनी कम्प्युटर) घोषणा की गई थी। इस मिनी कम्प्युटर की न्यूज पढकर बिल गेट्स और पॉल एलेन ने मिलकर एड रोबर्ट्स कंपनी से संपर्क किया। और ये बताया की हम भी एक ऐसे ही बेसिक कम्प्युटर सॉफ्टवेअर पे काम कर रहे है जो की अल्टेयर 8800 कम्प्युटर मे आसानी से काम कर सकता है। और Bill Gates ने एड रोबर्ट्स कंपनी को बेसिक सॉफ्टवेअर प्रोग्राम का डेमो भी दिखाया। सन 1975 मे बिल गेट्स और पॉल एलेन अपनी एक महने की लगातार मेहनत से एक (अल्टेयर एमुलेटर) बेसिक कम्प्युटर सॉफ्टवेअर बनाया जो की अल्टेयर 8800 कम्प्युटर मे आसानी से काम करने लगा।

माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना –   

4 अप्रैल 1975 मे Bill Gates और पॉल एलेन ने मिलकर माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी की स्थापना की। और एड रोबर्ट्स कंपनी के साथ मिलकर काम करने लगे। सन 1976 मे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी MITS कंपनी के नए माइक्रोकम्प्यूटर के लिए बेसिक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने का काम करने लगी।

आईबीएम (IBM) के साथ भागीदारी –                        

सन 1980 ने आईबीएम कंपनी ने अपने नए पर्सनल कम्प्युटर के लिए बेसिक सॉफ्टवेर बनाने की डिमांड माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी को की।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम

10 नवंबर, 1983 मे बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज की घोषणा कीई थी। माइक्रोसॉफ़्ट ने अपना पहला रीटेल संस्करण माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम 20 नवंबर, 1985 मे लॉन्च किया था।

Bill Gates Biography in Hindi
Bill Gates as a younger boy

बिल गेट्स व्यक्तिगत जीवन

1 जनवरी, सन 1994 मे Bill Gates ने अपने 37 वर्ष की उम्र मे 28 वर्ष की मेलिंडा फ्रेंच से शादी कर ली थी। उनके तीन बच्चे है जेनिफर कैथरीन गेट्स, रोरी जॉन गेट्स और फोबे एडेल गेट्स।

Bill Gates Biography in Hindi
Bill Gates and his wife Melinda Gates

द बिल अँड मेलिंडा फ़ाउंडेशन

बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स ने मिलकर द बिल अँड मेलिंडा गेट्स फ़ाउंडेशन की स्थापना की थी। इस फ़ाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल को बढावा देना, गरीबी को कम करना और यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका मे शिक्षा के अवसरों का

Read More:

बिरसा मुंडा की क्रांतिकारी कहानी

श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी

जयंत नार्लीकर की जीवनी व सिद्धांत

लहूजी वस्ताद के शौर्य की कहानी

आर्किमीडीज की जीवनी और सिद्धांत

गॅलिलिओ गॅलिली का जीवन परिचय

Note: If you like Bill Gates Biography in Hindi please share Bill Gates Biography in Hindi on WhatsApp and Facebook.

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *