अविस्मरणीय पिकनिक पर निबंध हिंदी मे। Essay on Picnic in Hindi

short essay on picnic in Hindi for class 2,3,4,5,6,7, essay on picnic with friends in Hindi, school picnic par Hindi mein nibandh, essay on school picnic in Hindi for class 6, 10 lines on picnic in Hindi for class 3,10 lines on picnic for class 4 in Hindi.

प्रस्तावना:

मनुष्य के जीवन मे मनोरंजन का होना आवश्यक है। इस विज्ञान के जमाने मे स्मार्टफोन, लैपटाप, टेलेविजन, सिनेमा घर जैसे कई सारे मनोरंजन के डिजिटल साधन है जीससे हम अपना मनोरंजन कर सकते है लेकिन उन साधनों से मिला हुआ आनंद कुछ हद तक सीमित है।

Essay on Picnic in Hindi

हर व्यक्ति कोई न कोई काम जरूर करता है कोई नौकरी करता है, तो कोई बिज़नस करता है, तो कोई पढ़ाई करता है ऐसे दैनिक जीवन के कार्य से व्यक्ति थक जाता है और उसका ध्यान अपने काम पर नहीं लगता है, अपने मन को तरोताजा बनाने के लिए लोग छुट्टियों के दिनो मे पिकनिक के लिए जाते है।

लोग पिकनिक पर ऐसी जगह जाते है जहापर प्रदूषण न हो, चारो तरफ हरियाली हो, पानी की धारा हो, नौका विहार हो और प्रकृति का सुंदर नजारा हो। प्रकृति के सुंदर नजारे व्यक्ति के मन को शांति और आनंद देते है। कुछ लोग ऐतिहासिक स्थानों पर जाना पसंद करते है।

परिवार के सदस्य, स्कूल के छात्र, मित्र, या किसी कंपनी के कर्मचारी एक साथ बैठकर किसी सुंदर जगह पर पिकनिक जाने का प्लान बनाते है, अपने अपने पसंद के अनुसार स्थानों के नाम लिए जाते है, और फिर पिकनिक पर जाने का स्थान, वक्त और दिन तय किया जाता है।

Essay on Picnic in Hindi

अधिक पढे:

शरद ऋतु पर अति सुंदर निबंध हिंदी मे

डॉक्टर पर निबंध हिंदी मे

मेरा स्कूल पर निबंध

पिकनिक पर जाने के एक दिन पहले लोग कुछ जरूरी चीजे भी पैक करते है, जैसे कैमरा, खाने का सामान, मोबाइल, सेल्फी स्टिक, पैसे, जर्किन, स्पोर्ट शूज, दवाइयां, वॉटर बॉटल और ब्लँकेट आदि।

Essay on Picnic in Hindi

पिकनिक के स्थान पर पहुँचने के बाद लोग प्रकृति का आनंद उठाते है, कुछ लोग नाचते है कुछ लोग गाते है, तो कुछ लोग खेलते है, कूदते है, कुछ लोग पानी मे तैरत है। हर कोई अपने अपने तरीके से अपना मनोरंजन करता है।

हम भी ऐसे ही एकदिन पिकनिक पर चले गए थे, ये तब की बात है जब हम सभी छात्र दसवी कक्षा मे पढ़ते थे। हमारे क्लास की पहली माह की एक्जाम खत्म हो चुकी थी। क्लास के सभी छात्रों ने एक्जाम मे अच्छे अंक प्राप्त किए थे, और इस खुशी मे हमारे क्लास के सभी छात्रों ने पिकनिक पर जाने की योजना बनाई और हम सभी छात्र पिकनिक के लिए माथेरान चले गए थे। माथेरान महाराष्ट्र राज्य के रायगड जिले मे स्थित है।

माथेरान एक ठंडी जगह, हिल स्टेशन(पहाड़ी इलाका) है। माथेरान मे हमने एक होटल मे एक रूम किराए पर बुक किया था। माथेरान पहुँचने पर हमने हमारा सारा सामान होटल के रूम मे रख दिया और सभी छात्र घूमने के लिए पहाड़ों पर चले गए, चारों तरफ हरियाली ही हरियाली थी, रंगीन और चमकीले फूल थे।

पहाड़ों के बीच मे से एक सुंदर झरना भी बह रहा था। सभी मित्रों ने मिलकर प्रकृति के सुंदर नजारों के फोटो खिचे। कुछ छात्रों ने सेल्फी ली, कुछ छात्रों ने गाने गाए, कुछ छात्रों ने चुट्कुले सुनाए और कुछ छात्र खेलने, कूदने लगे।

खेल कूदकर थक जाने के बाद हम सभी वापस होटल चले गए होटल मे खाना खाया और कल सुबह उठकर वापस घर आ गए। यह पिकनिक हमारे क्लास के लिए एक अविस्मरणीय पिकनिक थी, जिसे हम कभी भूल नहीं सकते।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *