जंगल का राजा बाघ पर निबंध। Essay on Save Tiger in Hindi

about tiger in Hindi 10 points, save tiger essay in Hindi, short paragraph on tiger in Hindi, national animal tiger in Hindi, about tiger in Hindi 5 points, our national animal tiger short essay in Hindi, 10 lines on tiger in Hindi for class 3, essay on tiger in Hindi for class 3.

Essay on Tiger in Hindi

प्रस्तावना:

भारत देश का राष्ट्रीय पशु बाघ है, बाघ का शरीर काफी मजबूत और शक्तिशाली हो जाने के कारण इसे राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया है। हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (World Tiger Day) के रूप में मनाया जाता है। बाघ को सारी दुनिया मे साहस, बल और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है।

बाघों की विशेषताएं:

बाघ एक मांसाहारी प्राणी है और सामान्यता जंगल मे पाया जाता है। इस धरती पर सबसे जादा मांसाहार करने वाला प्राणी बाघ ही है। बाघ का रंग पीला (हल्का भूरा) होता है जिस पर काली धारियां होती है। एक बाघ का वजन कम से कम 300 किलो तक होता है और लंबाई कम से कम 13 फीट तक होती है।

पुंछ लंबी होती है। बाघ 50 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है और अंधेरे में इंसान की तुलना में छह गुना बेहतर देख सकता है। इसलिए बाघ दिन मे भी शिकार करते है और रात मे भी शिकार कर सकते है। जंगल के सभी प्राणी बाघ से डरते है।

बाघों का खाना मुख्य रुप से जंगली सूअर, सांभर, चीतल, भैंसे और जंगली हिरण है, ये कभी कभी मनुष्य के वस्ती मे भी प्रवेश करते है और मनुष्य के पालतू पशु को भी खाते है। बाघ जब दहाड़ता है तो बाघ की दहाड़ की आवाज तीन किलोमीटर की दूरी तक सुनाई दी जाती है। बाघ अधिकतर अकेले रहना पसंद करते है। लोगों के मनोरंजन के लिए कुछ बाघ सर्कस मे भी दिखाई देते है और कुछ चिड़ियाघर मे भी दिखाई देते है।

Essay on Tiger in Hindi, 10 lines on tiger in Hindi, Paragraph on tiger in Hindi.

Essay on Tiger in Hindi

अधिक पढे:

भारतीय किसान पर निबंध

डॉक्टर पर निबंध हिंदी मे

विज्ञान वरदान या अभिशाप निबंध

वृक्ष पर अनुच्छेद हिंदी मे

बाघ की प्रजातियाँ:

विश्व मे बाघों की साइबेरियन टाइगर, बंगाल टाइगर, मलायन टाइगर, सुमात्रन टाइगर और इंडोचायनिज टाइगर आदि प्रमुख प्रजातियाँ पाई जाती है। जावन टाइगर, कैस्पियन टाइगर और बाली टाइगर यह प्रजातियाँ अब विलुप्त हो चुकी है। अब द्निया मे केवल 3,890 जंगली बाघ बचे है उनमे से 70% बाघ भारत देश मे पाये जाते है। बिल्लियों की प्रजाति मे पाया जानेवाला सबसे शक्तिशाली और आकार मे बड़ा प्राणी बाघ ही है।

Essay on Tiger in Hindi

बाघों की प्रति जागरूकता (Save Tiger):

मनुष्य अपने निजी स्वार्थ के लिए जंगलों को नष्ट कर रहा है, जंगलों के नष्ट हो जाने के कारण और भारी मात्रा मे बाघों की शिकार हो जाने के कारण बाघों का अस्तित्व खतरे मे आ चुका है। पूरे विश्व में बाघों की संख्या तेजी से घटती चली जा रही है।

बाघ की शिकार करना भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित है। मनुष्य द्वारा बाघ की शिकार हो जाने पर जेल भी हो सकती है और साथ मे जुर्माना भी भरना पड सकता है। भारत देश मे बाघों के सरंक्षण की जीमेदारी राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण पे सौंपा गयी है।

निष्कर्ष:

वन्य प्राणी हमारे पर्यावरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बाघ सृष्टि की सुंदरता को और बढ़ाते है। हमे बाघ संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ानी चाहिए और उनका संरक्षण करना चाहिए।

Note: अगर आपको Essay on Tiger in Hindi, हेल्पफूल लगता है तो Essay on Tiger in Hindi सोशल मीडिया पर जरूर शेअर करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *