श्री संत गजानन महाराज मंदिर शेगांव। Gajanan Maharaj temple Shegaon

भारत के महाराष्ट्र राज्य मे Gajanan Maharaj temple Shegaon सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। श्री संत गजानन महाराज, महाराष्ट्र राज्य में एक महान और विद्वान संत थे। श्री संत गजानन महाराज अपने भक्तों का जीवन भर कल्याण करते रहे। वे बिना कुछ बोले ही सबकुछ बोल जाते थे।

अपने अंतर्ज्ञान से वे सबकुछ जान पाते थे। लोग उन्हे प्यार से गजानन बाबा, गजानन महाराज और गिनगिनेबुवा नाम से पुकारते थे। सन 1878 मे गजानन महाराज को सर्वप्रथम शेगांव मे देखा गया था।

Gajanan Maharaj temple Shegaon
Gajanan Maharaj temple Shegaon
Photo by Dhanu Krishna via CC BY 4.0

शेगांव –

शेगांव, महाराष्ट्र राज्य के बुलढाणा जिले के खामगांव तेहसील मे बसा हुआ शहर है। शेगांव, श्री गजानन महाराज की समाधि के लिए प्रसिद्ध है। शेगांव, की जनसंख्या करीब 60,000 से है।  

भाषा – शेगांव मे मराठी भाषा बोली जाती है।

शेगांव रेल्वे स्टेशन – भारतीय रेल्वे के मध्य रेल्वे के नागपुर-मुंबई लाइन पर शेगांव रेल्वे स्टेशन स्थित है।

मुंबई से शेगांव – 556.2 km

पुणे से शेगांव – 454.4

Gajanan Maharaj temple Shegaon

Gajanan Maharaj temple Shegaon
Photo by Ganesh Dhamodkar via CC BY 3.0
Gajanan Maharaj temple Shegaon
Photo by VinyS via CC BY 4.0

श्री संत गजानन महाराज मंदिर – Gajanan Maharaj temple Shegaon

शेगांव, एक ऐसा पवित्र स्थान है जहापर श्री संत गजानन महाराज ने अपने भक्तों का कल्याण किया और उन्होंने अपने भक्तों को जीने की एक नई राह दिखाई। शेगांव मे श्री संत गजानन महाराज ने मानव कल्याण के हित के लिए कई सारे चमत्कार किए।

शेगांव मे उनकी समाधि के स्थान पर ही विशाल मंदिर का निर्माण किया गया है। यह विशाल मंदिर महाराष्ट्र राज्य के विदर्भ क्षेत्र मे स्थित है, और यह विशाल मंदिर विदर्भ क्षेत्र का पंढरपुर माना जाता है।

करीब 30,000 से भी अधिक लोग हर रोज श्री संत गजानन महाराज मंदिर मे दर्शन के लिए आते है। शेगांव मे हर साल श्री संत गजानन महाराज की पुण्यतिथि, प्रकट दिवस और रामनवमी बड़ी श्रद्धा के साथ मनाई जाती है।

श्री संत गजानन महाराज संस्थान –

सन 1908 मे श्री गजानन महाराज की समाधि के दो साल पहले श्री संत गजानन महाराज संस्थान का निर्माण किया गया है।

आनंद सागर –

शेगांव मे पर्यटकों के लिए एक बहुत ही खास आकर्षण है जिसे आनंद सागर कहा जाता है। इस आकर्षण केंद्र का निर्माण और विकास श्री संत गजानन महाराज मंदिर ट्रस्ट के माध्यम से करवाया गया है। यह प्रोजैक्ट करीब 350 एकड़ जमीन मे बसा हुआ है। तीर्थयात्रियों के लिए आनंद सागर आध्यात्मिक और मनोरंजन का केंद्र माना जाता है।

Gajanan Maharaj temple Shegaon
Photo by Ganesh Dhamodkar via CC BY 3.0

अन्य पढे :

स्वामी विवेकानंद के 40 विचार

रामदास स्वामी के जीवनपर आधारित 31 विचार 

Note : अगर आपको Gajanan Maharaj temple Shegaon यह article पसंद आता है तो Gajanan Maharaj temple Shegaon इस article को Whatsapp और Facebook पर Share करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *