कलौंजी, पूरी जानकारी और उपयोग Kalonji Meaning in Hindi

Kalonji meaning in Hindi, nigella seeds meaning in Hindi, nigella sativa meaning in Hindi

आयुर्वेद शास्त्र मे कलौंजी को बहुत महत्व है, यह एक ऐसी जड़ीबूटी है, ऐसी औषधी वनस्पति है जो मृत्यु को छोड़कर सब बीमारी ठीक कर सकती है।

यह एक दुर्लभ वनस्पति है जो बहुत ही कम पायी जाती है। आयुर्वेद शास्त्र मे ऋषिमुनिओं द्वारा कलौंजी का बहुत ही महत्व बताया गया है और इसके अद्भत चमत्कारों का भी वर्णन किया गया है।

Kalonji Meaning in Hindi
Kalonji Meaning in Hindi

बहुत ही कम लोग इस वनस्पति के बारे मे जानते है और जानते थे, लेकिन आज के इस सोशल, डिजिटल जमाने मे इसका महत्व तेजीसे लोगों तक पहुंचा और सभी लोग कलौंजी के बारे मे जानने लगे है और और अधिक जानने की इच्छा रखते है। YouTube, face book, और Google जैसे सारे फ़ेमस प्लैटफ़ार्म पर आपको कलौंजी के बारे मे जानकारी प्राप्त हो सकती है।

पुराने जमाने मे राजा महाराजा बीमार हो जाने पर, और युद्ध मे घायल सैनिकों को ठीक करने के लिए कलौंजी जैसे दुर्लभ जड़ीबूटीयों का इस्तेमाल किया जाता था। यह वनस्पति दुर्लभ बीमारी से जुज़ रहे व्यक्ति के लिए एक वरदान है।

Kalonji Meaning in Hindi

कलौंजी को हिंदी मे मंगरेला कहा जाता है।

HINDI NAME: मंगरेला

English meaning of Kalonji: Black seeds (ब्लॅक सीड्स)

कलौंजी का वैज्ञानिक नाम निजेला सटाईव्हा है। The Scientific name of Kalonji: Nigella Sativa

बालों का झड़ना, ब्रोंकाइटिस, बवासीर, दमा, घुटने का दर्द, शरीर में दर्द, खांसी, सिरदर्द, मधुमेह,

चेहरा सुंदर और गोरा करने के लिए, चेहरे पर आनेवाली पिंपलस को खत्म करने के लिए, बालों का झड़ना, बालों को काला और घना बनाना आदि सुदंरता के समस्याआओं को दूर करने के लिए कलौंजी का उपयोग किया जाता है।

कलौंजी का आयुर्वेदिक तेल भी निकाला जाता है और अधिकतर कलौंजी आयुर्वेदिक तेल का उपयोग कान की समस्याओं और बालों की समस्याओं में किया जाता है। सुंदरता के समस्याओं को दूर करने के लिए कलौंजी आयुर्वेदिक तेल लाभकारी माना जाता है।

Kalonji Meaning in Hindi
Kalonji Meaning in Hindi

बाजारमे यह दवा बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाती है आप इसे किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर से या ऑनलाइन भी खरीद सकते है। यह दवा किसी बीमारी से पीड़ित होने पर भी ली जा सकती है, ताकि कोई साधारण या असाधारण बीमारी आपके शरीर मे प्रवेश ना कर सके।

इस औषधि वनस्पति मे एक विशेष healing power है जो शरीर मे उतरे कैंसर के पेशी को भी खत्म करने के क्षमता रखती है यहा तक की ब्रेस्ट कैंसर, ब्लड कैंसर के बढ़ते सेल्स को ये दवा रोकती है।

Kalonji Meaning in Hindi

कलौंजी शरीर मे जमे टॉक्सिन को बाहर निकालने मे यह दवा बहुत ही कारगर है, कलौंजी शरीर को एक विशेष शक्ति प्रदान करती है। अगर लगातार शरीर मे सूजन है तो यह दवा उस सूजन को काफी जल्दी खत्म कर देती है। यदि शरीर मे (Iron) लोह की कमी होने पर भी इसे लिया जा सकता है।

कलौंजी मे Thymoquinone मौजूद होता है जो रोगों से लढने की नैचुरल क्षमता शरीर मे तैयार करता है।

कलौंजी मे पाएँ जाने वाले पोषक तत्व:

Iron आयरन

Alkaloids

Volatile Oils

Protein Crystalline Acids प्रोटीन क्रिस्टलीन एसिड

Crude Potassium क्रूड पोटैशियम

Calcium Fiber Nigel lone कैल्शियम फाइबर निगेल लोन

Amino अमिनो

Sodium सोडियम

अधिक पढे:

हिंदी मे जानकारी: कलौंजी

Kalonji meaning in Marathi

Abandoned चा अर्थ व उपयोग Abandoned Meaning in Marathi

Vibes शब्दाचा अर्थ व उपयोग Vibes Meaning in Marathi

Note: इस पोस्ट मे दी गई कलौंजी के बारे मे जानकारी सिर्फ शैक्षिक उद्देश्य (Educational Purpose) के हेतु से दी गई है, कलौंजी वनस्पति से बनाई गई दवा या तेल का उपयोग अपने व्यक्तिगत जीवन मे करने से पहले अपने फॅमिली डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

इस लेख मे दी गई जानकरी इंटरनेट, यूट्यूब से ली गई है और इस लेख मे दी गई कलौंजी के बारे मे जानकारी सिर्फ आपका ज्ञान बढ़ाने के लिए दी गई है, यह लेख किसी भी दवा का समर्थन नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए अपने फॅमिली डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *