पैसा बचाने के सही 10 टिप्स। Money Savings Tips in Hindi

हमारे भविष्य को सूरक्षित बनाने के लिए हमारे पास पैसा होना जरूरी है। इसलिए Money Savings एक अच्छी आदत है। पैसा ही सबकुछ नहीं होता ये मूर्ख बात कहने से पहले, आप ये सुनिश्चित करे की आपके पास भी ढेर सारा पैसा हो, ऐसा कहना है दुनिया के अमीर इंसान वॉरेन बफ्फेट का। आज कल पैसा बचाना कौन नहीं चाहता।

अगर आप नीचे दिये गए टिप्स को फॉलो करते है, तो मै आपको गारंटी देता हु आपके पैसे कहीपर भी व्यर्थ मे खर्च नहीं होंगे और आपके पैसो मे बचत भी होगी। तो आज हम इस पोस्ट मे पैसो की बचत कैसे करे इस के बारे मे विस्तार से जान ले

Money Savings Tips

money savings tips hindi
पैसा बचाने के सही 10 टिप्स। Money Savings Tips

डिस्काउंट की मांग करे

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हो तो हमेशा डिस्काउंट कूपन को उसी प्रॉडक्ट के नाम से या कंपनी के नाम से गूगल मे सर्च करे और डिस्काउंट कूपन का इस्तेमाल करके शॉपिंग करे।

यदि आप शॉपिंग करने के लिए किसी दुकान पर जाते हो, तो उनसे बिना किसी शर्म के डिस्काउंट की मांग करे और चिजे खरीदी करे। इससे आपके थोडे बहुत पैसे बच भी सकते है और आप शॉपिंग का आनंद भी उठा सकते है।

महीने का बजेट बनालो

जैसे ही माह खतम हो जाता है, वैसे ही हमारी सैलरी भी खतम हो जाती है और हमे पता ही नहीं चलता की हमारा पैसा कहापर खर्च हुआ है। तो इसी समस्या को दूर करने के लिए हमे महीने का बजेट बना लेना जरूरी है।

अगर आप महीने का बजेट बना लेते हो तो आपको रियल मे अंदाजा आ जाएगा के हर महीने हमे कितने पैसो की जरूरत होती है और हमारा पैसा कहापर खर्च होता है। अगर आप महीने का बजेट बनाने की आदत डालते हो, तो ये आदत आपको भविष्य मे बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है।    

बचत की रक्कम तय करो

हमे हर महीने कितने पैसो की बचत करनी है, कितना पैसा खर्च करना है ये तय करना पडेगा और जैसे ही हमारी सैलरी हो जाती है या जैसे ही हमारे पास पैसा आता है तो उसी समय ये तय करे की हमे इस महीने के लिए कितने पैसे बचाकर रखने है। और उसी पैसो को साइड मे रख दो। इस आदत का उपयोग हर महीने मे करे तो बाद मे देखो आपके कितने पैसे बच जाते है।

बचत की रक्कम निवेश करो

पैसा बचाने से पैसा कभी नही बढता तो आपके लिए यही बेहतर होगा की  पैसों की बचत करते करते पैसों को सही जगह पर निवेश करना। बचत किए हुये पैसे जमीन या मकान खरीदने मे अपने पैसों को खर्च करे ताकि भविष्य मे आपको उस जमीन का दाम बढने पर आपको उसके कई गुना पैसे मिले। 

पैसे बचाने के लिए पैसे खर्च करो

जिस चीज की आपको हमेशा जरूरत होती है, वो चीज कभी भी एक एक करके ना खरीदे जैसे की चावल, गेहु, सब्जी के लिए तेल और घर मे उपयोग होने वाला सामान एक ही बार खरीद ले। भले ही आपके पैसे एकबार खरीदी करने मे जादा खर्च हो या आपको वो रक्कम जादा लगे लेकिन आपको ये नहीं पता की रोज थोड़ा थोड़ा खरीदी करने से आपके पैसे इससे भी अधिक खर्च हो रहे है।

जब भी आप घर मे या रसोई मे उपयोग होने वाला सामान एक ही बार एक साथ खरीद लेते हो तो आपको कुछ प्रतिशत डिस्काउंट भी मिलेगा और कौनसी भी चीज अगर आप जादा मात्रा मे खरीद लेते हो तो उसकी कीमत भी कम रहती है और आपको अंदाजा भी आ जाएगा की हमे महीने के लिए रसोई का सामान कितना लगता है। तो हमेशा ये ध्यान रहे की घर मे या रसोई मे उपयोग होने वाला सामान एक ही बार खरीद ले। और अपने पैसों की बचत करे।

बिना जरूरत की चिजे मत खरीदो

अगर आप कुछ ऐसी चीजे खरीद रहे हो जिसकी आपको जरूरत नहीं है तो जल्द ही आपको आपकी जरूरती चीजों को बेचना पड़ेगा। ऐसा कहना है दुनिया के अमीर इंसान वॉरेन बफ्फेट का।

कभी भी बिना जरूरत की चिजे मत खरीदो क्योंकि उन चीजों से तो आपका पैसा नहीं बढने वाला, अगर आपके पास पहले से ही कोई पुरानी गाडी है और वो पुरानी गाडी या कार ठीकसे चलती है, काम करती है और आप नयी गाडी खरीद ने की सोच रहे हो, या नयी गाडी खरीद भी लेते हो तो इसमे आपके सारे पैसे खर्च हो सकते है। और उसकी देखभाल करने मे भी आपके पैसे खर्च हो सकते है।

तो बिना जरूरत के चीजों को मत खरीदो ताकि भविष्य मे आपको आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरती चीजों को बेचना पडे। इससे बेहतर होगा के पुरानी चीजों को ठीक करे और उनसे ही काम चलाले और बचत किए पैसो को कही सही जगह पर निवेश करे।

बुरी आदते छोड दो

हमारा सारा पैसा हमारी ही बुरी आदतों पे खर्च होता है। इसलिए हमे आज से ही हमारी बुरी आदतों का छोडना होगा। समाज मे ऐसे कई लोग है जो हर दिन शराब, सिगरेट पीते रहते है और तंबाकू, गुटखा खाते रहते है और हमारे जीवन के साथ साथ हमारे पैसों को भी बर्बाद करते रहते है। तो आपके जीवन और भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए आपको इन बुरी आदतों से दूर रहना होगा।    

नया सीखते रहो

आपको हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते रहना होगा और अपने ज्ञान को बढाना होगा ताकि समय आने पर आपको दूसरों की जरूरत महसूस ना हो इससे आपके व्यक्तित्व विकास मे सुधार भी आ जाएगा और आपके पैसों की बचत भी होगी और आपका समय भी बचेगा।

बिजली की बचत करो

अगर आपके घर मे बिजली पे चलनेवाले उपकरण है जैसे की पंखा, कपडे धुलाई की मशीन, फ्रिज और टी.व्ही. इन सब उपकरणों का जरूरत होने पर ही उपयोग करो। अगर आप घर से कही बाहर जा रहे हो तो घर की लाइट चालू है या बंद ये भी चेक कर लो। अगर टी.व्ही. चालू है और उसे कोई नहीं देख रहा, तो उसे भी बंद कर दो।   

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करो

आजकल तो पेट्रोल और डीजेल के दाम भी बहुत बढ चुके है। और ऐसी हालात मे बाइक और कार चलाना बहुत कठिन हो गया है। तो बाहर जाने के लिए जितना हो सके उतना पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करे और अपने पैसे बचाए।

Note: अगर आपको Money savings के tips पसंद आते है तो Money savings tips in Hindi को Facebook और Whatsapp पर जरूर Share कीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *