व्यक्तित्व विकास के 8 टिप्स। Personality Development Tips in Hindi

हमारा व्यक्तित्व हमे बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी सुंदर बना देता है। Personality development हमारे कैरियर के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। हमारे विचार, हमारे कपडे,  हमे खुद को साबित करते है।

एक परिपूर्ण व्यक्तित्व लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। लेकिन समय के साथ हमे भी बदलना होगा। हमें नई चीजें सीखनी चाहिए। नीचे दिये गए Personality development टिप्स का अगर आप अनुसरण करते है तो आप निश्चित रूप से अपने व्यक्तित्व मे और भी सुधार ला सकते है और अपने जीवन मे सफलता पा सकते है।

व्यक्तित्व विकास के 8 टिप्स। Personality Development Tips
personality development tips Hindi
Personality Development

अंग्रेजी सीखो

आपको पता है दुनिया का 80 प्रतिशत ज्ञान सिर्फ अंग्रेजी भाषा मे ही मौजूद है। आज के जमाने मे आपको अंग्रेजी भाषा सीखना बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है।
क्योंकि आज के जमाने मे अंग्रेजी Personality development का एक महत्वपूर्ण अंग है। आपको अंग्रेजी भाषा का डर लगता है तो आपको ये डर अपने मन से निकालना होगा क्योंकि शुरुवात मे कौनसा भी कार्य कठिन महसूस होता है।

अंग्रेजी भाषा को सीखने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा का व्याकरण, अंग्रेजी शब्दावली और वाक्य रचना का अभ्यास करना होगा और इन सब चीजों मे सुधार लाना होगा तभी आप अंग्रेजी भाषा को पढना, लिखना और समझना सीखोगे। अंग्रेजी सीखने से लोगों पे आपका प्रभाव भी पडेगा और हर जगह आपको सम्मान भी मिलेगा।

पब्लिक स्पीकिंग सीखो

आपके पास ज्ञान कितना भी हो लेकिन जब तक आप उसको सही ढंग से लोगों के सामने पेश करना नहीं सीखोगे तो उस ज्ञान का पूरा फायदा नहीं उठा सकते। और आपका लोगों पर प्रभाव भी नहीं पडेगा इसके लिए आपको पब्लिक स्पीकिंग भी सिखनी पडेगी।

इस कला को अवगत करने के लिए आपको भाषण प्रतियोगिता मे भाग लेना होगा और धीरे धीरे अपने आत्मविश्वास को बढाना होगा। जहापर भी आपको अपने विचार प्रकट करने का अवसर मिले तो बिना किसी डर के सबके सामने बात करे इससे आपका स्टेज डेरिंग और आत्मविश्वास भी बढेगा। अपने मित्रों के साथ भी आप इस कला का प्रयोग कर सकते हो।

पढाई के अलावा दूसरी किताबे भी पढे

स्कूल और कॉलेज की किताबों के अलावा आपको दूसरी किताबों को भी पढना होगा।स्कूल और कॉलेज की किताबे तो सिर्फ परीक्षा तक सीमित है जिसकी सहायता से आप परीक्षा मे अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हो।

लेकिन अगर आप स्कूल और कॉलेज की किताबों के अलावा मनोविज्ञान, तत्त्वज्ञान, नैतिक कहानियां और महान लोगों की जीवनी इन सब विषयों पर पढना शुरू कर देते हो तो आपकी विचार करने की ताकत भी बढ जाएगी, आपका ज्ञान भी बढ जाएगा और आपके जीवन मे आनेवाले हर संकट का सामना आप खुद करना सीखोगे और किसी भी विषय पर खुद निर्णय लेना सीखोगे।

मनोविज्ञान के बारे मे जान लो –

आपको मनोविज्ञान के बारे मे भी ज्ञान प्राप्त करना होगा। क्योंकि मनोविज्ञान भी Personality development का एक महत्वपूर्ण अंग है। एकबार आप मनोविज्ञान के बारे मे जान लेंगे तो आप अपने आस पास के लोगोंकों समझ ने लगेंगे। और सही गलत की पहचान अपने आप ही करोगे।

कई लोग तो किसी का चेहरा देखकर ही उनके मन मे क्या चल रहा है ये सब बता देते है और चेहरा देखकर ही सही गलत की पहचान करते है। मनोविज्ञान के बारे मे जानने से आप अपने जीवन के लक्ष्य को भी सही दिशा दे सकते हो।  

हमेशा नया सीखते रहो

अगर आपको अपने जीवन मे आगे बढना है तो आपको हर दिन हमेशा नया सीखते रहना होगा। इससे आपका समय भी दूसरे व्यर्थ काम मे नष्ट नहीं होगा और आपका ज्ञान और आपका कौशल भी बढेगा अगर आप हमेशा नयी चीजे सीखते रहते है तो आपको दूसरों की जरूरत नहीं पडेगी। आप अपना काम खुद कर सकते हो।

नयी जानकारी से परिपूर्ण रहो

आपको समाज मे हमेशा अपडेट रहना होगा। नयी जानकारी से परिपूर्ण रहना होगा।समाचार पत्र पढने के साथ साथ समाज मे किसी भी विषय पर आपके खुद के विचार अपनी राय को बनाना होगा।

किसी भी व्यक्ति पर या विषयपर खुद की राय बनाना इतना आसान नहीं होता समाज मे अगर कोई घटना घटती है तो उस घटना पर या किसी भी विषय पर आपको दोनों तरफ से सोचना होगा और अपनी खुद की राय को बनाना होगा इससे आपका व्यक्तित्व भी बढेगा और आपका ज्ञान देखकर लोगों पे आपका प्रभाव भी पडेगा।

आपके कपडे

लोग हमारे कपडे देखकर हमे पहचानना शुरू कर देते है और हमारे स्वभाव के बारे मे अंदाजा लगाना शुरू कर देते है हमारे कपडो से ही हमारा व्यक्तित्व स्पष्ट होता है। आपको ऐसे कपडे इस्तेमाल करने होंगे जो आपके शरीर को शोभा देते हो और आप पे सूट करते हो ताकि आप एक जेंटलमैन की तरह दिखे।

आपको हमेशा फिट कपडे पहनने चाहिए अगर आप मोटापा के कारण लूज कपडे पहन रहे हो तो आपको जिम मे जाकर या अपने घर मे ही शारीरिक व्यायाम करके खुद के शरीर को मेन्टेन रखना होगा।

दूसरोंकी सुनो

अगर आप को दूसरोंकी बात सुनना बेकार लगता है तो दूसरोंकों भी आपकी बात सुनना बेकार लगेगा। अगर आप दूसरोंकी बात विनम्रता से सुनने की आदत डालते हो तो आप जल्द ही अपने जीवन मे सफल हो सकते हो।

इस आदत से समाज मे आपके लोगों के साथ रिश्ते भी अच्छे रहेंगे और आपको हर जगह सम्मान भी मिलेगा। और आपका व्यक्तित्व अधिक आकर्षित हो जाएगा।  

दिखावा मत करो

जब आप अपने व्यक्तित्व मे सुधार लाने की कोशिश करते हो तो आपका मन करता है की नयी चीजों का दिखावा करे। लेकिन ऐसा बिलकुल ना करे। आपको दिखावा नहीं करना है आपको सिर्फ खुद पे ध्यान देना है।

जब आप पूरी तरह से खुद मे हमेशा के लिए बदलाव करेंगे तो लोग अपने आप आपकी तरफ आकर्षित होंगे। और आपका आदर करेंगे। अगर आप सिर्फ दिखावा करने के लिए ये सब कर रहे हो तो लोग आप पर हसेंगे।

अगर आप ऊपर दिये गए Personality Development Tips का सही तरह से पालन करते है तो निश्चित रूप से आप खुद मे हमेशा के लिए बदलाव ला सकते है।

Note : अगर आपको Personality Development के Tips पसंद आते है तो
Personality Development Tips in Hindi को Facebook और Whatsapp पर जरूर Share कीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *