सही अध्ययन के 12 महत्वपूर्ण टिप्स। Study Tips in Hindi

अध्ययन ही हमे परिपूर्ण बनाता है। इसलिए सही Study Tips मालूम होना बहुत जरूरी है। हमारे जीवन मे अध्ययन का महत्व सबसे अधिक है।

बिना किसी अध्ययन के, अभ्यास के हम किसी भी कला मे माहिर नहीं बन सकते है ना तो परीक्षा मे अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।

इसलिए अध्ययन सही तरीके से करना बहुत जरूरी है सही अध्ययन के कुछ महत्वपूर्ण नियम है आज हम इस पोस्ट मे सही अध्ययन के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे मे जान लेंगे।

study tips hindi

सही अध्ययन के 12 महत्वपूर्ण टिप्स। Study Tips in Hindi

तीव्र इच्छाDesire (Study tips)

किसी भी चीज को अगर हासिल करना है तो उसके लिए आपके इरादे मजबूत होने चाहिए। इच्छा है तो मार्ग मिलेगा और अगर इच्छा नहीं तो मार्ग भी नहीं मिलेगा।

अगर आपको परीक्षा मे अच्छे अंक प्राप्त करने है तो इस सफलता को पाने के लिए आपके मन मे तीव्र इच्छा होनी चाहिए। तभी आप अपने अध्ययन की शुरुवात पूरे मन से कर सकते है।

कठोर परिश्रमHard Work (Study tips)

जितना जादा कठोर परिश्रम होगा सफलता उतनी ही शानदार होती है। अगर आप सफलता पाने के लिए दिन रात मेहनत करते है तो जल्द ही आप कामयाबी को हासिल कर सकते है।

तो हर एक सवाल और शब्द का अर्थ ढूंढने मे लग जाइए। और जितना आपसे हो सके उतना अध्ययन कर लीजिये। आप अगर अध्ययन के मामले मे आलसी रहेंगे तो परीक्षा मे कभी भी अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाओगे।

अध्ययन का समयStudy Time (Study tips)

सुबह सुबह वातावरण शांत रहता है और सो कर उठने के बाद हमारा दिमाग तरोताजा होता है, इसलिए सुबह किया हुआ अध्ययन स्मरण मे रहता है। इसलिए सुबह चार बजे उठकर आपको कठिन विषयों का अध्ययन करना चाहिए।

और दोपहर को आसान विषयों का अध्ययन करना चाहिए। और रात को सोने से पहले पसंदीदा विषयों का अध्ययन करना चाहिए।

स्वयं अध्ययन करेSelf Study (Study tips)

स्वयं अध्ययन करने से विचार करने की शक्ति बढ जाती है। अध्ययन के लिए शिक्षकों पर और किसी दूसरों पर निर्भर मत रहो। अपना अध्ययन खुद करो।

किसी भी विषय को खुद समझ ने की कोशिश करो। ये आदत आपको आपके जीवन मे बहुत काम आएगी। आप बिना किसी की सहायता से अपने जीवन मे किसी भी संकट को दूर कर सकोगे।

दिमाग की एकाग्रताConcentration (Study tips)

मनुष्य का मन कभी एक जगह पर स्थिर नहीं रहता वो हमेशा इधर उधर भटकता रहता है। मनोरंजन के समय हमारा मन एकाग्र होता है। पर जो काम हम करना चाहते है, उसपर हमारा मन एकाग्र नहीं होता ऐसा कई बार होता है।

स्वामी विवेकानंद अपने जीवन मे एक ही बार पढा हुआ कई सालों तक याद रखते थे उन्हे फिरसे उस किताब को पढने की जरूरत नहीं पढ़ती थी। वे किसी भी किताब को मन की एकाग्रता के साथ पढते थे।

अगर आप अध्ययन करते समय मन को एकाग्र नहीं कर पाओगे। तो परीक्षा के समय आप कुछ भी याद नहीं कर पाओगे।

आत्म प्रेरणाSelf Inspiration (Study tips)

अगर अध्ययन करना है तो आत्म प्रेरित होकर करे। कुछ पाने के लिए अध्ययन करे। अध्ययन ज़ोर जबरदस्ती ना करे। या किसी दिखावट के लिए अध्ययन ना करे।

भाषा पर प्रभुत्व Dominance of language (Study tips)

हमारे विचार दूसरों तक पहुंचाने का काम एक भाषा ही करती है। अगर किसी एक भाषा पर हमारा प्रभुत्व नहीं है, तो हम उस विषय मे जो ज्ञान छुपा है, उसको प्राप्त नहीं कर सकते।

इसलिए हमारा हर एक आवश्यक भाषा पे प्रभुत्व होना जरूरी है। ताकि परीक्षा मे अपनी भाषा मे उत्तर लिख सके।

समझने तक अध्ययन करोStudy until you understand (Study tips)

जब तक आपको किसी विषय या पाठ का पूरा ज्ञान नहीं होता, तब तक उस पाठ या विषय को समझ ने की कोशिश करिए।

किसीको एक चीज पांच बार पढने से समझ मे आती है तो किसिको दस बार पढने से समझ मे आती है। तो इसका मतलब ये नहीं के आपको समझ मे ही नहीं आयेगा। आपको बस समझने तक अध्ययन करते रेहना चाहिए।

प्रश्न का हल निकालनाSolve the questions (Study tips)

किसी भी सवालों का जवाब खुद ढूंढने की कोशिश करो। अगर सवाल बहुत कठिन होगा तो आप अपने शिक्षक की सहायता ले सकते है। लेकिन जहां तक आप प्रयास कर सकते है, करते रहिए।

अगर आप खुद सवालों के जवाब ढूंढने मे सफल हो जाते हो तो ये विचार शक्ति आपको आपके जीवन मे काम आ सकती है। दूसरों के उत्तरों मे आपको परिश्रम करने का अवसर नहीं मिलता, और आप आलसी बन जाते हो।

लेखन द्वारा अध्ययन Study by writing (Study tips)

अगर किसी वाक्य को समझकर कागज पे एकबार लिखकर  अध्ययन किया जाए तो चार बार किसी वाक्य को पढने के बराबर होता है।

लिखकर अध्ययन करने से हमारी लिखने की गति बढ जाती है और साथ मे हमारे लेखन मे सुधार भी आ जाता है और परीक्षा मे सही समय के अंदर हमारा लेखन पूरा हो जाता है। लिखकर अध्ययन करने से हमारी स्मरण शक्ति बढ जाती है।                                             

आपस मे चर्चाMutual discussion (Study tips)

स्कूल मे अपने बुद्धिमान मित्रों के साथ कोई विषय,व्याख्या,पाठ पे आपस मे चर्चा करने से कोई भी विषय,व्याख्या,पाठ आसानी से याद रहेगा। और आपका आत्मविश्वास और आपके मन की एकाग्रता भी बढ जाएगा। आपस मे चर्चा करनेसे आपकी थकान भी कम हो जा जाती है।

एक ब्रेक ले लोTake a brake (Study tips)

कई घंटो तक लगातार पढाई करने के बाद अगर आप थक जाते है। तो कुछ समय के लिए आपको विश्राम की जरूरत है। मन और तन की थकान दूर करने के लिए आपको थोड़ी देर के लिए अपने मित्रों के साथ अपने पसंदीदा विषय पर चर्चा करनी चाहिए।

और अपने चेहरे पर और आंखों पर थोड़ा ठंडा पानी मारना चाहिए, नहीं तो कुछ समय के लिए खुली हवा मे ठहलना चाहिए इससे आप थोडे फ्रेश हो जाओगे। और फिर पढाई पे ध्यान दे पाओगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *