वॉरेन बफेट के अमीर बनानेवाले 5 नियम। Warren Buffett rules to get rich in Hindi

आप Warren Buffett rules to get rich इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आप सही ढंग से पैसों की बचत करना सीख जाएंगे और साथ मे पैसा बढ़ाने तरीके भी।

इस दुनिया मे हर कोई अमीर बनना चाहता है। लेकिन वही लोग अमीर बन पाते है, जो पैसों की बचत करते है और अपने धन को सही जगह पर निवेश करते है और मार्केट मे हमेशा खुद को नए ज्ञान से और अपने बिज़नस को अपडेट करते रहते है। ऐसे लोग खुद को बुरी आदतोंसे भी दूर रखते है।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों मे से एक वॉरेन बफेट जिन्होंने दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिस्ट मे अपना स्थान तीसरे नंबरपर कायम रखा है। जिन्हे दुनिया शेअर मार्केट के जादूगर के नामसे जानती है।

जिन्होंने शेअर मार्केट मे निवेश करके अपनी संपत्ती को कई गुना बढाया। आज हम इस पोस्ट मे वारेन बफ्फेट के ऐसे पाँच नियमों के बारे मे चर्चा करेंगे जिन नियमों के आधारपर वॉरेन बफेट ने अपने जीवन मे सफलता हासिल की।

Warren Buffett’s 5 rules to get rich
Warren-Buffett-rules-get-rich-hindi

पहला नियम – Warren Buffett rules  

कभी भी एक इंकम के स्त्रोत पर निर्भर न रहे –

इस महंगाई के जमाने मे अगर आप अपने नौकरी या बिज़नस के इंकम पर निर्भर है तो, नौकरी और बिज़नस से प्राप्त हुई कमाई से आप अपने महीने का खर्चा चला सकते है। और उसी महीने के खर्चे मे आपका सारा पैसा खतम हो जाएगा।

इसी समस्या का निवारण करने के लिए आपको अपने नौकरी या बिज़नस के साथ दूसरे छोटे मोठे बिज़नस को भी चलाना होगा और उससे प्राप्त हुए धन को सही जगह पर निवेश करना होगा या फिर आप अपने बिज़नस मे पुरानी चीजों बदल सकते है और उसकी जगह नयी चीजों को ला सकते है, और अपने बिज़नस को जमाने के साथ अपडेट कर सकते है।

दूसरा नियम – Warren Buffett rules 

पैसों की बचत करे –

पैसे खर्च करके पैसों की बचत करने से अच्छा है आप पैसों की बचत करके पैसे खर्च करे। अगर आप हर महीने कुछ पैसे बचत करते है तो कुछ सालों बाद आपके पास एक अच्छी अमौंट बन जाएगी तो आप उस अमौंट को किसी अच्छी जगह पर निवेश करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो या फिर कोई स्थायी प्रॉपर्टि खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। एक ऐसी प्रॉपर्टि जो आपको हर महीने एक अच्छी पॅसीव्ह इंकम देती रहे।

तीसरा नियम – Warren Buffett rules 

पैसे सही जगहपर खर्च करे –

अगर आप ऐसी चीजों को खरीद रहे है जिन चीजों की आपको जरूरत ही नहीं है, तो भविष्य मे आपको आपकी जरूरती चीजों को बेचना पडेगा।

आपके पास जरूरती चीजे होने के बावजूद भी अगर आप बिना जरूरती महंगी चीजों को खरीद रहे है जो आपके बजेट के बाहर है तो आपको नुकसान झेलना पड सकता है।

अगर आप कार, मोबाइल या फिर इलेक्ट्रॉनिक चीजे लोन पर खरीद रहे है तो भविष्य मे आपको इन चीजों का लोन चुकाने के लिए या फिर किसी पैसों की समस्या के लिए आपकी जरूरती चीजों को बेचना पडेगा।

चौथा नियम – Warren Buffett rules 

बिज़नस मे कभी भी सौ प्रतिशत रिस्क न ले –

अपने दोनो पैरों से नदी की गहराई को न परखे। 

किसी भी बिज़नस मे सौ प्रतिशत रिस्क न ले मतलब किसी भी बिज़नस मे अपना सारा धन निवेश न करे। अगर आप कोई नया बिज़नस शुरू करने जा रहे है, तो अपना सारा धन निवेश न करे।

क्यौंकी अगर आप एक ही बिज़नस मे सारे पैसे निवेश करते है और अगर कुछ महीने बाद उस बिज़नस मे आपका नुकसान हो जाता है तो आप पूरी तरह से बिखर सकते है, और आपके कुछ भी पैसे नहीं बचेंगे जिस से आप दूसरा कोई बिज़नस शुरू करे सके। इसलिए किसी भी नए बिज़नस मे कुछ प्रतिशत ही पैसे निवेश करे जिससे आप सेफ रह सकते है।

पाँचवा नियम – Warren Buffett rules 

इनवेस्टमेंट –

सारे अंडे को एक ही टोकरी के नीचे न रखे।

अगर आप अपने सारे पैसे एक ही बिज़नस मे निवेश करते है तो आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड सकता है। एक अच्छी इनवेस्टमेंट करने के लिए आपके पास मार्केट का ज्ञान होना जरूरी है, आपके पास बिज़नस के उतार चढ़ाव के बारे मे जानकारी होनी जरूरी है।

अगर आप अपना धन अपने नौकरी या बिज़नस के साथ दूसरे छोटे मोठे बिज़नस मे इन्वेस्ट करते है तो, आपके इंकम के स्त्रोत बढ़ सकते है जिसकी मदद से आप अपने बिज़नस मे या फिर अपने ज्ञान मे कई सारे बदलाव ला सकते है।

अगर आप ऊपर दिये गए वॉरेन बफेट के 5 नियमों का पालन करते है तो, आप जल्द ही अमीर बन सकते है।

Note – अगर आपको Warren Buffett rules पसंद आते है तो Warren Buffett rules to become rich को Whatsaap और facebook पर share करना न भूले।

Summary
Review Date
Reviewed Item
वॉरेन बफेट के अमीर बनानेवाले 5 नियम। Warren Buffett rules to get rich in Hindi
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *