Skip to content

{Best 51+} मेहंदी डिजाइन फोटो | सुंदर मेहंदी डिजाइन नई मॉडल 2022

दोस्तों यदि आप मेहंदी डिजाइन फोटो देखकर अपने हाथों पर प्यारी सी खूबसूरत मेहंदी निकालना या किसीसे लगवाना चाहते है, तो आप के लिए यह मेहंदी डिजाइन नई बहुत सुंदर साबित हो सकते है। मेहंदी डिजाइन दिखाइए, तो आपके लिए सुंदर मेहंदी डिजाइन नई मॉडल का बेहतरीन कलेक्शन लेकर आए है। इस मे कुछ मेहंदी डिजाइन सिंपल और दुल्हन मेहंदी डिजाइन फोटो भी है जो आपको बेहद पसंद आएंगे।

मेहंदी डिजाइन

dark mehndi design

मेहंदी डिजाइन

mehndi design on fingers

मेहंदी डिजाइन

mehndi design on hand back side

मेहंदी डिजाइन

लव फोटो डाउनलोड 

मेहंदी डिजाइन

ring type mehndi design on fingers

मेहंदी डिजाइन

chain type mehndi design on back side

मेहंदी डिजाइन

mehndi design leaves type on fingers

मेहंदी डिजाइन

गुलाब का फूल डाउनलोड

मेहंदी डिजाइन

अक्सर महिला और लड़कियाँ को मेहंदी का बहुत शौक होता है, फिर चाहे कोई त्याहोर हो या कोई celebration हो हर शुभ घड़ी आने के पहले लड़कियाँ और औरते अपने सुंदर कोमल हाथोंपर मेहँदी लगाती है। अक्सर महिला और लड़कियाँ शादी के दिनों मे अपने हाथोंपर मेहँदी लगाकर सजती है। अगर सुंदर साड़ी पहनी है और हाथों पर मेहंदी नहीं है तो साड़ी का भी रंग फीका पड़ जाता है, इसलिए महिला और लड़कियाँ सुंदर साड़ी के साथ मेहंदी लगाना काफी पसंद करती है।

यदि हाथों पर अच्छी design की मेहँदी लगाई है तो उस मेहँदी की चमक चेहरे पर भी उतरती है। मेहंदी लगाए हुए सुंदर हाथों को लेकर शादी के मंडप मे घूमना एक अलग ही आनंद देता है। औरते और हर उम्र की लड़कियाँ सुंदर हाथों को लेकर शादी के मंडप मे घूमना काफी पसंद करती है।

भारतीय संस्कृति मे शादी के एक रात पहले मेहंदी लगाने का रिवाज सदियों से चला आता रहा है जिसे औरते फॉलो करती है। मेहंदी हाथों और पैरो पर लगाई जाती है, ज्यादा करके हाथों पर ही मेहंदी लगाई जाती है। कुछ औरते अपने हाथों के साथ अपने पैरो पर भी सुंदर डिज़ाइन की मेहंदी लगाना पसंद करती है।

लड़कियों के साथ साथ लड़के भी कुछ कम नहीं है आजकल के लड़के भी अपने हाथों पर अलग अलग डिज़ाइन की मेहंदी लगाते है। शादी मे दूल्हा और दुल्हन के हाथों पर मेहंदी बहुत अच्छी लगती है, दूल्हा और दुल्हन के हाथों और पैरो पर इतनी मेहंदी लगाई जाती है कि ऐसा लगता है उनका पूरा शरीर मेहंदी से ढका हुआ है।

मेहंदी का महत्व जानिए:

जिस लड़की की शादी हो रही है उस लड़की के लिए हाथों पर मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है, वह उसके लिए विवाह के बंधन का, अपने पति के प्यार और स्नेह का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर दुल्हन के या किसी महिला के हाथोंपर मेहंदी का रंग बहुत गहरा उतर जाता है यानि मेहंदी बहुत dark हो जाती है तो उसका पति उससे बहुत प्रेम करता है ऐसा कहते है। मेहंदी का गहरा रंग सासु माँ और बहू के रिश्ते के प्रेम का भी प्रतीक माना जाता है।

लोग कहते है अगर लड़की के हाथों पर मेहंदी गहरी है तो वह अपने साथ घर मे बहुत सारी खुशियाँ लेकर आती है।आजकल कि लड़कियाँ जब मन करे तब अपने हाथों पर मेहंदी लगाती है, मेहंदी के लिए उनके अनुसार कौनसा भी दिन शुभ होता है। मार्केट मे आज मेहंदी के काफी सारे नए नए डिज़ाइन आ चुके है, जिसे मेहंदी का मॉडर्न डिज़ाइन कहा जाता है।

हाथोंपर मेहंदी निकालना एक कला है। ब्युटिपार्लर मे बहुत सारे प्रॉफेश्नल मेहंदी डिज़ाइनर भी available है जो बहुत ही सुंदर, अलग अलग डिज़ाइन कि मेहंदी हाथोंपर निकालते है। शादी मे ऐसे प्रॉफेश्नल मेहंदी डिज़ाइनर को बुलाया जाता है जो हाथोंपर मेहंदी निकालकर अपनी फीस लेकर जाता है।

यदि आप मेहंदी कि कला को अवगत करना चाहते है तो आप प्रॉफेश्नल मेहंदी डिज़ाइनरसे कोर्स भी कर सकते है और अपना मेहंदी का बिज़नस भी चला सकते है, जैसे जैसे आपकी पहचान बढ़ती जाएगी वैसे वैसे आपको शादी के ऑर्डरस भी मिलते जायेंगे और आप अच्छा खासा मुनाफा भी कमाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.